JK EPM Portal: Registration/Login, Status (जम्मू कश्मीर ईपीएम पोर्टल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया)

जम्मू कश्मीर ईपीएम पोर्टल

JK EPM Portal: केंद्र सरकार के उद्देश्यों के अनुसार सरकारी कर्मचारियों की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए वर्तमान समय में डिजिटाइजेशन का फायदा उठाते हुए विभिन्न पोर्टल बनाए जा रहे हैं। ऐसा ही एक पोर्टल जम्मू कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों के लिए भी बनाया गया है जिसका नाम जम्मू कश्मीर ईपीएम पोर्टल है! अगर आप JK EPM Portal के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते और नहीं जानते कि आखिर जम्मू कश्मीर ईपीएम पोर्टल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या है, तो यह लेख पूरा पढ़े जिसमें हम आपको इस पोर्टल की पूरी जानकारी देंगे।

JK EPM Portal की पूरी जानकारी

सबसे पहले अगर आप जम्मू कश्मीर ईपीएम पोर्टल की अधिक जानकारी नहीं रखते तो जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि जम्मू कश्मीर ईपीएम पोर्टल जम्मू कश्मीर की सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाया गया एक पोर्टल है जिसका पूरा नाम जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल है जिस पर सभी सरकारी कर्मचारियों को रजिस्टर किया जा रहा है और इस पोर्टल पर सरकारी कर्मचारियों को अपने द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देनी होगी जिससे उनकी मॉनिटरिंग की जाएगी।

सरकारी कार्यों में ट्रांसपेरेंसी लाने के लिए और उन्हें तेज व बेहतर बनाने के लिए एंप्लॉय मॉनेटरी पोर्टल शुरू किया जा रहे हैं और जम्मू कश्मीर की सरकार के द्वारा भी जम्मू कश्मीर के राज्य में कार्य करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल की शुरुआत की गई है। जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मैनेजमेंट के इंचार्ज जम्मू कश्मीर की एडमिनिस्ट्रेशन अथॉरिटी रहेगी जो एम्पलाइज की परफॉर्मेंस को मॉनिटर करेगी। इससे कार्य बेहतर तरीके से होंगे और तेजी से होंगे।

JK EPM Portal
JK EPM Portal

जम्मू कश्मीर एंप्लॉय परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल का उद्देश्य

अगर आप जम्मू कश्मीर की सरकार के द्वारा बनाए गए जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल का उद्देश्य नहीं जानता तो जानकारी के लिए बता दे कि जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल का उद्देश्य जम्मू कश्मीर के सभी सरकारी कर्मचारियों की परफॉर्मेंस की मॉनिटरिंग करना है। पोर्टल का इंचार्ज एडमिनिस्ट्रेशन अथॉरिटी रहेगी जो कर्मचारी की मॉनिटरिंग करेगी। इस पोर्टल के द्वारा सरकारी कार्यों में ट्रांसपेरेंसी आएगी और कर्मचारी भी आसानी से अपनी रिपोर्ट दे सकेंगे।

जम्मू कश्मीर EPM Portal के फायदे

अगर आप जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल के फायदे नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दे कि इस पोर्टल के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं जिनमें से कुछ मुख्य फायदो के बारे में बात की जाए तो वह कुछ इस प्रकार है:

  • यह पोर्टल सरकार को एम्पलाइज और उनके वर्किंग स्टेटस को ट्रैक करने में मदद करता है।
  • क्योंकि यह बोतल ऑनलाइन है तो इसमें तेजी से कम होता है और यह एफिशिएंट है।
  • इस पोर्टल के द्वारा सरकारी कर्मचारी बेहद आसानी से अपनी रिपोर्ट सबमिट कर सकते हैं।
JK EPM Portal के लिए पात्रता

अगर आप जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दीजिए इस पोर्टल पर हर कोई रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता क्योंकि पोर्टल को रजिस्ट्रेशन करने के लिए पोर्टल के अनुसार आवेदक का पात्र होना जरूरी है और अगर आप पोर्टल से संबंधित पात्रताओं के बारे मे नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दे की वह कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदक जम्मू कश्मीर का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक जम्मू कश्मीर का सरकारी कर्मचारी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास CPISID होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास उपयोग में लिए जाने वाला मोबाइल नंबर होना चाहिए।

JKPAYSYS Salary Slip

JK EPM Portal Registration Process – रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया?

अगर आप नहीं जानते कि जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करना है तो जानकारी के लिए बता दे कि जम्मू कश्मीर की सरकार के द्वारा चलाई जाने वाले एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना बेहद ही आसान है। अगर आप नहीं जानते की JK EPM Portal Registration Process क्या है तो जानकारी के लिए बताती की है प्रक्रिया वह भी आसान है और कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आपको जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मेंटेंनिंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट jk.gov.in पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां ‘Registration/Login’ का विकल्प मिलता है, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर दिए गए न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक करना है जैसे कि आप रजिस्ट्रेशन कर सके।
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज आएगा उसमें आपको अपनी CPISID इंटर करके Get Details के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद साइन अप क्रेडेंशियल आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिए जाएंगे इसका उपयोग करते हुए आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हो।

इस तरह से ऊपर बताई गई प्रक्रिया अर्थात JK EPM Portal Registration Process का अनुसरण करते हुए आप बहरी आसानी से जम्मू कश्मीर एम्पलाई परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।

JK HRMS Portal

Official Link Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMO Homepage Click Here

 

Leave a Comment