JK e-UNNAT Portal: Registration/Login Status Check?

ई उन्नत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे

JK e-UNNAT Portal: केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि देश में रहने वाले सभी लोगों को डिजिटाइजेशन का फायदा उठाते हुए अधिक से अधिक सुविधाएं ऑनलाइन दी जाए जिससे कि उनका समय और पैसा दोनों बचे। यही कारण है कि केंद्र स्तर और राज्य स्तर पर अलग-अलग तरह के पोर्टल बनाए जा रहे हैं और ऐसा ही एक पोर्टल जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल (J&K e-UNNAT Portal) भी है, जम्मू कश्मीर के नागरिकों को कई तरह की सरकारी सुविधा ऑनलाइन प्रदान करने के लिए बनाया गया है। इस लेख में हम इस पोर्टल की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले है।

JK e-UNNAT Portal

अगर आप जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते तो हम आपको बता दी गई है एक ऑनलाइन पोर्टल है जम्मू कश्मीर के नागरिकों के लिए बनाया गया है और इस पोर्टल के द्वारा राज्य में रहने वाले सभी नागरिकों को कई तरह की सरकारी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाएगी। इस पोर्टल का लाभ उठाते हुए राज्य में रहने वाले काफी सारे नागरिक अपने घर बैठे हुए ही काफी सारी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे बिना सरकारी कार्यालय जाए, अपना समय और पैसा दोनों बचाते हुए।

J&K e-UNNAT Portal एक ऐसा पोर्टल है जिस पर जम्मू कश्मीर की कहीं भी भागों की सुविधा ऑनलाइन ही मिल जाए कि अर्थात इस एक तरह से ऑल इन वन पोर्टल भी कहा जा सकता है। कई अलग-अलग पोर्टल का लाभ उठाने की जगह यूजर इस ही पोर्टल से अपने कई तरह के कार्य कर पाएंगे। Marriage Certificates, Income Certificates, Character Certificates जैसी सभी सुविधाओं का लाभ बेहद ही आसानी से जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल के द्वारा उठाया जा सकेगा, वह भी काफी आसानी से।

JK e-UNNAT Portal
JK e-UNNAT Portal

जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल का उद्देश्य

आप अगर आप जम्मू कश्मीर की राज्य सरकार के द्वारा बनाए गए J&K e-UNNAT Portal का उद्देश्य नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दे कि इस पोर्टल का उद्देश्य राज्य में रहने वाले सभी नागरिकों को कई तरह की सुविधाए ऑनलाइन ही प्रदान करना है जिससे कि उनका समय और पैसा दोनों बचे। कई विभागों की सुविधा इस पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन प्रदान की जाएगी जिससे लोग काफी कम समय में अपने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम सकेंगे और इसके लिए उन्हें कहीं रिश्वत भी नहीं देनी पड़ेगी।

जम्मू-कश्मीर डीजी-पे सखी योजना

J&K e-UNNAT Portal के फायदे

अगर जम्मू कश्मीर के राज्य सरकार के द्वारा बनाए गए जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल के फायदे के बारे में बात की जाए तो इस पोर्टल के एक नहीं बल्कि काफी सारे फायदे हैं जिसके चलते यह पोर्टल लोगों को काफी पसंद आ रहा है। अगर बात की जाए जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल के मुख्य फायदे या फिर कहे तो विशेषताओं के बारे में, तो वह कुछ इस प्रकार है:

  • जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल पर केवल एक नहीं बल्कि काफी सारे विभागों की सुविधा उपलब्ध है यानी कई तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ केवल एक ही पोर्टल पर उठाया जा सकेगा जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल के द्वारा।
  • जम्मू कश्मीर के ई उन्नत पोर्टल के द्वारा जम्मू कश्मीर राज्य में रहने वाले नागरिक marriage, income, character, dependency, asset, legal heir, unemployment certificates जैसे सभी सर्टिफिकेट बेहद ही आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।
  • The Department of Housing and Urban Development, Transportation industry, Revenue Department, Sectors of interest include real estate, Social Welfare आदि विभागों की सुविधाएं इस पोर्टल पर उपलब्ध है।
  • जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल पर पहले से ही काफी सारी बेहतरीन सुविधा मौजूद है परंतु इस पर अन्य भी सुविधा जोड़ी जा रही है जिससे कि राज्य की नागरिकों को एक ही पोर्टल पर सभी तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिल सके।

J&K Karkhandar Scheme

J&K e-UNNAT Portal – ई उन्नत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

जम्मू कश्मीर के ई उन्नत पोर्टल पर एक नहीं बल्कि काफी सारी बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध है और इस पोर्टल का लाभ उठाते हुए आप अपना काफी समय बजा सकते हो विभिन्न प्रकार की सरकारी कार्य को करवाने के लिए। अगर आप जम्मू कश्मीर के ई उन्नत पोर्टल का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए बहुत ही जरूरी है कि आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें! जानकारी के लिए बता दे कि जम्मू कश्मीर के ई उन्नत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना बेहद ही आसान है और इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आपको जम्मू कश्मीर ई उन्नत पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट jk.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां रजिस्ट्रेशन का एक विकल्प दिखेगा और रजिस्ट्रेशन के लिए आपको उसे विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारियां सटीक रूप से इंटर करनी होगी।
  • इस फॉर्म मे मांगी गई सभी जानकारियां सटीक रूप से भरने के बाद आपको वहां दिए गए रजिस्टर की विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इस तरह से ऊपर बताइ गई प्रक्रिया का अनुसरण करते हुए आप जम्मू कश्मीर के J&K e-UNNAT Portal पर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और एक बार जब आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर लेंगे तो उसके बाद आप बेहद ही आसानी से इस पोर्टल का लाभ उठाते हुए इस पर मौजूद सभी सुविधाओं का लाभ आसानी से उठा पाएंगे।

जम्मू-कश्मीर ग्राम रक्षा गार्ड योजना

Official Link Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMO Homepage Click Here

 

Leave a Comment