जम्मू-कश्मीर डीजी-पे सखी योजना क्या है और इसके लाभ?

Jammu and Kashmir DG-Pay Sakhi Scheme

जम्मू-कश्मीर डीजी-पे सखी योजना: सरकार के द्वारा हाल ही में जम्मू कश्मीर तक बैंकिंग सुविधा डिजिटल रूप से पहुंचने के लिए अर्थात राज्य में डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार के लिए जम्मू कश्मीर डीजे पर सखी योजना 2024 की शुरुआत की गई है। इस योजना के द्वारा राज्य के जटिल इलाकों तक भी डिजिटल सुविधाए डोर टू डोर पहुचाने की कोशिश की जाएगी जिसके लिए डीजी सखियों को सैलरी भी दी जाएगी। इस लेख मे हम आपको ‘जम्मू-कश्मीर डिजी-पे सखी योजना 2024’ की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देंगे।

जम्मू-कश्मीर डिजी-पे सखी योजना 2024

जम्मू कश्मीर की राज्य सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं जम्मू कश्मीर में डीजीपी पैसे की योजना 2024 के अंतर्गत राज्य में रहने वाले के लोगों तक भी डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाई जाएगी जिससे कि वह इन सुविधाओं का लाभ उठाते हुए अपना समय और पैसा दोनों बचा सके। 15 सितंबर 2021 को इस योजना की शुरुआत की गई है और योजना का लक्ष्य राज्य के जटिल इलाकों तक भी डिजिटल बैंकिंग सुविधा पहुंचना है जिससे कि ऑनलाइन बैंकिंग को राज्य में विस्तृत होने का मौका मिले और राज्य की बेहतर ग्रोथ हो।

जम्मू-कश्मीर डीजी-पे सखी योजना
जम्मू-कश्मीर डीजी-पे सखी योजना

Digi Pay Scheme का उद्देश्य

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के द्वारा शुरू की गई जम्मू कश्मीर डिग्री पर सखी योजना 2024 का उद्देश्य राज्य में दुर दराज में रहने वाले लोगों तक डिजिटल बैंकिंग सुविधा पहुंचना है जिससे कि वह अपनी भुगतान प्रक्रिया को आसान बना सके जिससे कि न केवल उनका समय बचेगा बल्कि वह नई प्रौद्योगिकी से जुड़ते हुए भुगतान के ट्रांसपेरेंसी वाले माध्यमों का भी लाभ उठा पाएंगे। इसके अलावा भी इस योजना की कोई अन्य लाभ होंगे जिसका लाभ राज्य के नागरिकों को मिल सकेगा।

जम्मू-कश्मीर डिजी-पे सखी योजना 2024 के लाभ

  • योजना के द्वारा जम्मू कश्मीर के दूर दराज के क्षेत्र में डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सुविधा प्रदान की जा सकेगी।
  • योजना के अंतर्गत सुविधा डिग्री पर सखियों के द्वारा प्रदान की जाएगी इसके लिए उन्हें सरकार की तरफ से वेतन भी दिया जाएगा।
  • योजना के द्वारा जम्मू कश्मीर के दुर्दशा के गांव तब भी डिजिटल बैंकिंग सुविधा पहुंच पाएगी जो उन गांव के विकास में मदद करेगी।
  • क्योंकि योजना के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा तो ऐसे में इस योजना के द्वारा राज्य में महिला सशक्तिकरण में भी मदद मिलेगी।

JK HRMS Portal

Jammu Kashmir Digi Sakhi Scheme 2024 के लिए पात्रता

जम्मू कश्मीर डिजी सखी योजना राज्य में दूर दराज इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है क्योंकि इस योजना के द्वारा उन्हें डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा वह भी अपने घर बैठे हुए क्योंकि यह योजना एक डोर टू डोर योजना होगी। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो ऐसे में आपका योजना के लिए पात्र होना जरूरी है। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इससे संबंधित पात्रताओं के बारे मे पता होना चाहिए, जो कुछ इस तरह है:

  • योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ जम्मू कश्मीर की स्थाई निवासी महिलाओं को ही मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक महिला के पास सभी जरूरी दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण और आयु का प्रमाण आदि होने चाहिए।

जम्मू-कश्मीर डिजी-पे सखी योजना 2024 आवेदन प्रक्रिया?

जम्मू-कश्मीर डीजी-पे सखी योजना 2024 एक ऐसी योजना है जो न केवल राज्य के दूर दराज इलाकों तक डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सुविधा पहुंच जाएगी बल्कि साथ में राज्य में रहने वाली कई आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की भी आर्थिक रूप से मदद करेगी किसी योजना के अंतर्गत शामिल महिलाओं जो की डीजी पे सखी कहलाएगी, उन्हे भी आगे बढ़ने मेन मदद मिलेगी। सरकार के द्वारा इन महिलाओं को वेतन दिया जाएगा तो ऐसे में यह सभी महिला आर्थिक रूप से मजबूत होगी।

अगर आप अपने आप को जम्मू-कश्मीर डीजी-पे सखी योजना के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप इस योजना के अनुसार पात्र हो। योजना की पात्रताओं से संबंधित जानकारी हम आपको इस लेख मे पहले ही दे चुके है तो ऐसे मे अगर आपको लगता है कि आप योजना का लाभ उठाने के लिए पत्र है तो ऐसे में आपको योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहिए। योजना की घोषणा हाल ही में हुई है तो ऐसे में योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है परंतु जैसे ही है सामने आती हमें इसकी जानकारी आपको दे देंगे।

JK EPM Portal

Official Link Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMO Homepage Click Here

 

Leave a Comment