बिहार में पुरानी जमीन का केवाला/दस्तावेज ऑनलाइन कैसे निकाले?

Jamin Ka Kewala Kaise Nikale

बिहार में पुरानी जमीन का केवाला: लोग अक्सर अपने परदादाओं के समय के ज़मीन के दस्तावेज़ अपने पास रखने में असमर्थ होते हैं। आमतौर पर लंबे समय तक रखे रहने के कारण वे फट जाते हैं या दस्तावेजों पर लिखावट मिट जाती है। लेकिन अब वह कोई मुद्दा नहीं है. क्योंकि बिहार सरकार ने भूमि सूचना बिहार ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। बिहारवासी 1940 से लेकर आज तक किसी भी ज़मीन का केवाला से केवाला प्राप्त कर सकते हैं। राज्य के नागरिक अपने घर बैठे ही बिहार भूमि का केवाला देखने और निकालने के लिए इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप बिहारवासी हैं और अपने Jamin Ka Kewala Kaise Nikale ऑनलाइन देखना या डाउनलोड करना चाहते हैं।

बिहार में पुरानी जमीन का केवाला

बिहार में पुरानी जमीन के केवाला को देखने या डाउनलोड करने का तरीका सीखने से पहले, आपको पहले यह समझना होगा कि पुरानी जमीन के केवाला क्या है। बिहार जमीन का केवल एक महत्वपूर्ण भूमि संबंधी दस्तावेज है जिसकी बिहार में किसी भी जमीन को खरीदने या बेचने से पहले आवश्यकता होती है। Jamin Ka Kewala Kaise Nikale के लिए नागरिकों को भूमि स्वराज विभाग कार्यालय का दौरा करना पड़ता है, लेकिन बिहार राज्य सरकार ने एक वेब पोर्टल के विकास के माध्यम से पुरानी भूमि के केवाला को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है।

लोग अपनी ज़मीन के दस्तावेज़ सुरक्षित नहीं रख पाते थे, जिसके परिणामस्वरूप या तो दस्तावेज़ फट जाते थे या उन पर लिखा हुआ मिट जाता था। परिणामस्वरूप, हमें अपने पूर्वजों के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत परेशानी से गुजरना पड़ता है, जैसे कि हमारे दादा के परदादा की जमीन (Jamin Ka Kewala Kaise Nikale) और हमारे दादा के परदादा की जमीन पर कानूनी अधिकार, भले ही हम जाएं। सरकारी कार्यालय के लिए. हम अपने पुराने ज़मीन के दस्तावेज़ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसमें बहुत समय लगता है और लोगों का पैसा बर्बाद होता है।

बिहार में पुरानी जमीन का केवाला
Jamin Ka Kewala Kaise Nikale

Details of Jamin Ka Kewala Kaise Nikale

आर्टिकल का नाम Bihar Jamin Ka Kewala
राज्य बिहार
लाभार्थी राज्य के नागरिक
शुरू की गई बिहार सरकार द्वारा
उद्देश्य ऑनलाइन पुराने कागजात उपलब्ध कराना  
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट http://bhumijankari.bihar.gov.in/
साल 2024

Jamin Ka Kewala Kaise Nikale का उद्देश्य

भूमि सूचना बिहार ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने का बिहार सरकार का मुख्य लक्ष्य राज्य के नागरिकों को किसी भी जमीन का केवाला ऑनलाइन उपलब्ध कराना है। कोई भी नागरिक अब घर बैठे ही जमीन के पुराने दस्तावेज आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है। नागरिकों को अब जमीन के दस्तावेज देखने या जानकारी प्राप्त करने के लिए तहसील कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिहारवासी 1940 से लेकर अब तक के केवला को ऑनलाइन देख और प्राप्त कर सकते हैं।

भू नक्शा बिहार

केवाला निकालने के लिए दी जाने वाली जानकारी
  • रजिस्ट्रेशन ऑफिस
  • प्रॉपर्टी लोकेशन
  • मौजा
  • सीरियल नंबर
  • लैंड टाइप
  • लैंड वैल्यू ऑनलाइन पुराने
  • तिथि
  • सर्किल
  • प्रॉपर्टी नंबर
  • पार्टी का नाम
  • क्षेत्र
  • पिता/पति का नाम
  • प्लाट नंबर

भू-लगान बिहार ऑनलाइन भुगतान करें?

बिहार में पुरानी जमीन का केवाला कैसे निकाले?
  1. सबसे पहले आपको भूमि जानकारी बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  3. होम पेज पर आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  4. आपको View Registered Document के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  5. इस फॉर्म में आपको सभी पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज कर ऊपर दिए गए तीन ऑप्शन Online Registration (2016 To Till Date), Post Computerisation (2006 To 2015), और Pre (Before 2005) मे से आप जिस वर्ष के दस्तावेज निकालना चाहते हैं आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  6. अब आपको Registration Office, Property Location, Circle, Mauja का चयन कर सीरियल नंबर, डीड नंबर, पार्टी नाम, फादर/हसबैंड नाम, खाता नंबर, प्लॉट नंबर, लैंड वैल्यू एवं लैंड टाइप का चुनाव करके दर्ज कर Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  7. क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आप की जमीन संबंधी विवरण जाएगा।
  8. आप अपनी जमीन संबंधी विवरण का प्रिंट निकालकर इसे अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

बिहार अपना खाता देखें?

Official website Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMO Homepage Click Here

बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन

Leave a Comment