छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना क्या है और इसका लाभ कैसे प्राप्त करे?

balwadi yojana chhattisgarh

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना: शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने छोटे बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लक्ष्य के साथ Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 की। राज्य में रहने वाले 5 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को इस योजना में शामिल किया जाएगा ताकि उनकी समझने और सीखने की क्षमता विकसित हो सके। छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 राज्य के बालवाड़ी द्वारा संचालित की जाएगी, और इस प्रकार 5173 बालवाड़ी के साथ इस CG Balwadi Yojana 2024 का सफल कार्यान्वयन बहुत जल्द शुरू होगा। बच्चों के लिए स्कूल जैसा माहौल बनाने के लिए, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार स्कूल परिसर में स्थित आंगनबाड़ियों को किंडरगार्टन में परिवर्तित कर रही है। आज तक, राज्य में 5173 आंगनवाड़ी केंद्रों को किंडरगार्टन में बदल दिया गया है।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 की शुरुआत की। छोटे बच्चों में खेलखेल में सीखनेसमझने की क्षमता विकसित करने का प्रयास किया जाएगा। यह योजना 5 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को ध्यान में रखकर शुरू की गई थी, और छत्तीसगढ़ राज्य सरकार सभी किंडरगार्टन केंद्रों में आंगनवाड़ी सहायक के अलावा एक सहायक शिक्षक की तैनाती करेगी। सरकार इस सहायक शिक्षक को हर महीने 500 रुपये या अतिरिक्त वेतन प्रदान करेगी। Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 को बेहतर बनाने और बच्चों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए नामित आंगनवाड़ी सहायिकाओं और शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना
छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना

Details of Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024

योजना का नाम छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना
श्रेणी छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएं
लाभार्थी राज्य में रहने वाले पांच एवं छह वर्ष के बच्चे
आरम्भ की गई छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
वर्ष 2024 में
उद्देश्य बच्चों का बेहतर विकास
लाभ खेल-खेल में बच्चों के अंदर सिखने एवं समझने की क्षमता का विकास

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 का उद्देश्य

शिक्षक दिवस के अवसर पर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी नेजाबो बलवाड़ी बढ़ाबो शिक्षा के गाड़ीथीम के साथ छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना की शुरुआत की। इस छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024  के तहत अब राज्य में 5 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए किंडरगार्टन चलाये जायेंगे। आंगनवाड़ी सहायिका के अलावा, प्रत्येक किंडरगार्टन में संबंधित प्राथमिक विद्यालय से एक सहायक शिक्षक को नियुक्त किया जाएगा। इस सहायक शिक्षक को हर महीने 500 का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा. बच्चों को खेलखेल में आकर्षक तरीके से पढ़ाने के लिए आंगनवाड़ी सहायिकाओं और शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण भी मिला है। Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 बच्चों को सीखने और समझने के लिए एक मजेदार और दिलचस्प वातावरण प्रदान करेगी। ताकि खेलखेल में बच्चों का दिमाग विकसित हो सके।

लाभ एवं विशेषताएं
  1. आंगनवाड़ी सहायकों और शिक्षकों को सभी बच्चों को खेलखेल में पढ़ाने के लिए विशेष प्रशिक्षण भी मिलेगा, जिससे वे बच्चों को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।
  2. खेलखेल में छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024, 5 से 6 वर्ष के बच्चों के मानसिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक विकास में कारगर होगी।
  3. यह Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 5 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को खुशहाल माहौल में प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने पर शिक्षा की बेहतर नींव प्रदान करेगी।
  4. छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 के सफल कार्यान्वयन से शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के दौरान लगभग 68 हजार 54 बच्चे लाभान्वित होंगे।
  5. बच्चों को स्कूल की गतिशीलता के लिए तैयार करने के लिए, स्कूल के मैदान में स्थित किंडरगार्टन को बालाऑडियो में परिवर्तित किया जाएगा ताकि टैंक के सभी बच्चे सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्राप्त कर सकें।
  6. इसके अलावा, छत्तीसगढ़ किंडरगार्टन योजना 2024 के तहत, राज्य भर के 6536 अकादमी केंद्रों से 5173 आवेदनों को किंडरगार्टन में परिवर्तित कर दिया गया है।
  7. इस Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 का प्रारंभिक प्रस्ताव बच्चों में खेलखेल में सीखने और समझने की क्षमता का विकास करना है।
  8. सभी किंडरगार्टन इंजीनियरों के साथ एक सहायक शिक्षक की भी स्थापना की गई, जिसे प्रति माह 500 रुपये या उससे अधिक का भुगतान किया जाता था।
  9. वैज्ञानिकों के अनुसार हर इंसान के मस्तिष्क का 85% विकास बचपन में ही शुरू हो जाता है, इसलिए अगर बच्चों को जन्म से ही बेहतर शैक्षणिक माहौल मिलेगा तो उनका विकास भी सही दिशा में होगा।
  10. इस Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 के अलावा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने बच्चों के विकास को बढ़ावा देने के साथसाथ राज्य को आगे बढ़ाने के लक्ष्य के साथ इस योजना की शुरुआत की।

बिजली बिल हाफ योजना छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

सरकार द्वारा शुरू की गई छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के तहत बच्चों को कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि इस योजना से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को फायदा होगा। इस योजना के अंतर्गत आपको पुस्तक प्रदान की जाएगी जो की “छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य जहां तैयार की गई आंगनबाड़ी एवं बालवाड़ी गतिविधि आधारित पुस्तिका” तैयार की गयी है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा, यदि सरकार इस योजना के बारे में कोई जानकारी प्रदान करती है, तो हम आपको इस छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना

Official website Click Here
PM Modi Yojana List Click Here
PMO Homepage Click Here

 

Leave a Comment